गुरू नानक जयंती 2020

0
98

गुरू नानक जयंती 2020

30 नवंबर 2020 यानी सोमवार को आज के दिन गुरु नानक जयंती है. हिन्‍दू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की पूर्णिमा को गुरु नानक जयंती मनाई जाती है. इस दिन को गुरु पर्व या प्रकाश पर्व भी कहा जाता है. लोग गुरु नानक जी के जन्‍मदिवस को प्रकाश पर्व के तौर पर मनाते हैं। ओर इस दिन उनकी सीखों को याद किया जाता है गुरुद्वारों में खास इंतजाम किए जाते हैं. इस दिन लोग गुरुद्वारों में जाकर शीश झुकाते है.

सिख धर्म में दस गुरु थे, और गुरु नानक देव जी प्रथम गुरु थे (सिख धर्म के संस्थापक)। सिख परंपरा के सभी दस गुरुओं की कहानियां हर्षित और उत्थान हैं – वह उनके त्याग को दर्शाती हैं। गुरुओं ने अच्छे, निर्दोष और धार्मिक लोगों की रक्षा के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया था। साधारण शब्दों में लोगों को गुरुओं द्वारा ज्ञान दिया गया था। आज कार्तिक पूर्णिमा भी है, और आज ही के दिन जैन धर्म के प्रधानाध्यापक भगवान महावीर को ज्ञान प्राप्त हुआ था। 500 साल पहले भारत में गुरु नानक देव जी नामक एक महान संत थे। गुरु नानक देव जी पंजाब के रहने वाले थे। गुरु नानक देव जी ने बगदाद तक आध्यात्मिकता, परमेश्वर के साथ एकता, और भक्ति के महत्व को फैलाया था।

गुरु नानक देव जी ने भक्ति के अमृत-भक्ति रस के बारे में बात की थी। गुरु नानक देव जी भक्ति योग में पूरी तरह से विसर्जित एक भक्त थे , जबकि गुरु गोबिंद सिंह एक कर्म योगी थे (जो अपने कर्म या कर्म करने में विश्वास रखते थे)। जब लोग सांसारिक मामलों में उलझ जाते हैं, गुरु नानक देव जी ने उन्हें अपने अंदर की ओर जाने के लिए प्रेरित किया – यही उनका संदेश था। गुरु नानक देव जी ने कहा, “इतने भी सांसारिक मामलों में मत उलझ जाओ कि आप परमेश्वर के नाम को भूल जाओ।

https://youtu.be/Eoglw2CAkio

News Desk, Ne India news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here